ये ट्रैफिक नियम पता हैं तो कभी नहीं कटेगा चालान !

कॉन्सेप्ट फोटो

ये ट्रैफिक नियम पता हैं तो कभी नहीं कटेगा चालान !

यूं तो आपको यातायात नियमों के बारे में बहुत कुछ पता होता है और जब कभी आपकी गाड़ी ट्रैफिक पुलिस पकड़ लेती है तो नियमों को बताकर कभी-कभी बड़ी मुश्किलों में फंसने से बच जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे नियम भी हैं जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते हैं और यही वजह है कि, आपको जुर्माने के तौर पर ज्यादा रकम चुकानी पड़ जाती है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि, वो कौन से यातायात नियम हैं जिनके बारे में आपको नहीं पता है…

रेड लाइट पर इंजन ऑन रखना

क्या आपको पता है कि, अगर आप रेड लाइट पर खड़ी गाड़ी का इंजन बंद नहीं करते हैं तो ये आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। दरअसल ट्रैफिक नियमों के अंतर्गत सड़क के किनारे या रेड लाइट पर हमेशा इंजन बंद ही रखें। ईंधन बर्बाद करने की वजह से आपका 100 रुपए का चालान कट सकता है।

ये भी पढ़ें: अब सिपाहियों की तरह धूप में सड़क पर निकलेंगे AC में बैठने वाले अफसर?

टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट

आज कल लोगों के बीच कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाना एक फैशन हो गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डैशबोर्ड पर मिनी टीवी या ऐसी कोई स्क्रीन लगाना अपराध माना जाता है। अगर आप इसका उल्लंघन करते हुए पकड़े गए तो आपकी गाड़ी का चालान कट सकता है और आपको 100 रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है। फिलहाल इस नियम को केवल मुंबई में ही लागू किया गया है।

स्मोकिंग करना अपराध

आपने कई लोगों को देखा होगा कि वह ड्राइव करते हुए अक्सर स्मोकिंग करते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि, दिल्ली एनसीआर में ड्राइविंग करते हुए स्मोकिंग करना अपराध है। कहा जाता है कि इसकी वजह से ड्राइवर का ध्यान भटक जाता है और दुर्घटना भी हो सकती है। इसकी वजह से आप पर 100 रुपए का चालान हो सकता है।

फर्स्ट एड किट न होना

अगर कोई दुर्घटना होने पर आपकी कार या टू व्हीलर में फर्स्ट एड किट नहीं मिलती तो आपका चालान कट सकता है। इसकी वजह से आप पर 500 रुपए का चालान और 3 महीने की जेल की सजा भी काटनी पड़ सकती है। इन नए नियमों के मद्देनजर हर वाहन में इस किट की सुविधा होनी चाहिए। हालांकि फिलहाल इस नियम को सिर्फ चेन्नई और कोलकाता में ही लागू किया गया है।

ठीक से पार्किंग न करना

भारत में लोग अपनी शान को दिखाने के लिए अपनी गाड़ी कहीं भी पार्क कर देते हैं जिसकी वजह से दूसरे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। ऐसे में आपको बता दें कि, अगर आप पार्किंग लॉट में दूसरे वाहनों का रास्ता रोकते हैं तो यातायात नियम का उल्लंघन करने के जुर्म में 100 रुपये फाइन भरनी पड़ सकती है।

(यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक ट्विटर पर और व्हाट्सअप भी फॉलो करें)

Related News

Videos