फर्जीवाड़े में 100 से अधिक शिक्षकों पर लटकी एसटीएफ की तलवार

फर्जीवाड़े में 100 से अधिक शिक्षकों पर लटकी एसटीएफ की तलवार

बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद एसटीएफ ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। गोरखपुर शिक्षा विभाग में मुक्तिनाथ का फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद 100 से भी ​अधिक शिक्षकों पर एसटीएफ की तलवार लटक रही है। जल्द ही ऐसे शिक्षकों की जांच शुरू हो सकती है। इन शिक्षकों ने फर्जी मार्कशीट से बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी पा ली है। बताते चलें कि एसटीएफ आईजी को शिक्षकों की सूची बनाकर भेजेगी।

शासन ने बीएसए को पत्र लिख दिया आदेश

एसटीएफ के अलावा शासन स्तर से भी शिकंजा कसना शुरू हो चुका है। शासन से गोरखपुर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा गया है। पत्र में उन शिक्षकों का विवरण देने को कहा गया है, जिनके पैनकार्ड व अन्य जरूरी कागजातों में फेरबदल होने की संभावनाएं नजर आ रही हों। बता दें कि शासन स्तर से बीएसए को स्पष्ट आदेश दिया गया है कि ऐसी लिस्ट सीधे आईजी एसटीएफ को भेजें। इसके साथ ही उसकी एक कॉपी बेसिक शिक्षा निदेशालय को भी भेजी जाए। वहीं, दूसरी ओर बीएसए भूपेन्द्र नारायण सिंह ने यह कहा है कि पैनकार्ड में बदलाव करने वाले व प्रमाण पत्र की डुप्लीकेट कॉपी लगाने वाले शिक्षकों की लिस्ट बना ली गई है। इसमें डेढ़ सौ से भी अधिक शिक्षकों का नाम है। विभागीय स्तर पर जांच के बाद सूची एसटीएफ को भेज दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:साइबर ठगी मामले में जांच तक सिमटी पुलिस, अकाउंट से उड़ा चुके हजारों

जल्द होगी मुक्तिनाथ की बर्खास्तगी

आपको बता दें कि मुक्तिनाथ ड़हलगंज स्थित प्राथमिक विद्यालय पौहरिया राव में फर्जी डाक्यूमेंट के आधार पर सहायक शिक्षक की नौकरी कर मलाइ काट रहे थे। जब आरोपी एसटीएफ के हत्थे चढ़ा तो उसने गुनाह कबूल करते हुए कहा कि वह फर्जी प्रमाण पत्रों के जरिए ही नौकरी कर रहा था। इस बात से भी साफ है कि विभाग ने लापरवाही बरती और मुक्तिनाथ के प्रमाणपत्रों की जांच नहीं की। प्रमाण पत्रों का सही तरह से जांच नहीं किया जाना विभाग की कार्यशैली पर भी सवाल खड़ा करता है। बताया जा रहा कि अब मुक्तिनाथ के स्नातक और बीएड के प्रमाण पत्रों की जांच होगी। साथ ही उनके बर्खास्तगी की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू होगी।

(यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक ट्विटर पर और व्हाट्सअप भी फॉलो करें)

Related News

Videos