नैनी जेल की कमान संभालेंगे बाहरी पुलिसकर्मी, रहेगी हर कोने और कैदी पर नजर

नैनी जेल की कमान संभालेंगे बाहरी पुलिसकर्मी, रहेगी हर कोने और कैदी पर नजर

प्रयागराज में स्थित नैनी सेंटर जेल में कई कुख्यात बंद हैं, वहीं हाल ही में कश्मीर की जेलों में बंद बीस कैदियों को यहाँ स्थानांतरित किया गया है। इसी के मद्देनजर जेल की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी बाहरी पुलिसकर्मियों को दी गयी है। दरअसल प्रशासन ने नैनी जेल प्रशासन को 58 पुलिसकर्मियों की फोर्स दी है। यह पुलिसकर्मी जेल के टावर समेत मुख्य गेट से लेकर बाहरी परिसर की रखवाली करेंगे।

58 पुलिसकर्मी जेल के हर कोने पर रखेंगे नजर :

बाहर से आये 58 पुलिसकर्मी जेल की बाहरी दीवार से लगे हुए बने चार टावर, नेहरू गेट, जेल के मुख्य गेट पर तैनात रहेंगे। वह मुलाकातियों तथा जेल के अंदर आने जाने वालों की तलाशी लेंगे। इसके लिए जेल के बाहर बैरिकेडिंग की जाएगी। जेल प्रशासन का कहना है कि पुलिसकर्मियों के आने से उनके दर्जन भर से अधिक वार्डर खाली हो गए हैं जो अब जेल की भीतरी सुरक्षा व्यवस्था को देखेंगे।

Read Also: उन्नाव कांड: CBI पीड़िता के साथ हुए सड़क हादसे का कल करेगी बड़ा खुलासा

कश्मीर से आये कैदियों पर विशेष निगरानी:

हाल में ही आर्टिकल 370 हटने के बाद कश्मीर जेल से कई कैदियों को उत्तर प्रदेश की जेलों में शिफ्ट किया गया। इसमें नैनी जेल में बीस कैदियों को भेजा गया है। इन कैदियों को नैनी जेल की हाई सिक्‍योरिटी बैरकों में रखा गया है। उनकी सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए ख़ास प्रबंध किये गये हैं।

जेल में क्षमता से दोगुने कैदी, पर बंदी रक्षक कम:

नैनी सेंट्रल जेल में इन दिनों क्षमता से दोगुने कैदी हैं। यानी करीब 42 सौ बंदी हैं लेकिन निगरानी में लगे जेल वार्डरों की संख्या काफी कम है। दर्जन भर से अधिक वार्डर टावर, मुख्य गेट और मिलाई व्यवस्था को दुरुस्त करने में लगे रहते थे। इससे जेल के अंदर व्यवस्था बनाने में मुश्किलें खड़ी हो रही थी।

(यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक ट्विटर पर और व्हाट्सअप भी फॉलो करें)

Related News

Videos