logo

STF के हत्थे चढ़े ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले गिरोह के चार सदस्य

STF के हत्थे चढ़े ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले गिरोह के चार सदस्य

बीती रात यूपी एसटीएफ की नोएडा यूनिट ने विभिन्न बैंकों से क्रेडिट कार्ड फ़्रॉड करने वाले संगठित गिरोह के सरगना सहित 4 लोगों को गिरफ़्तार करने में सफलता प्राप्त की है। इस गिरोह के निशाने पर आर्मी के क्रेडिट कार्ड होल्डर भी थे।

डेटा सम्भालने का काम करती है कम्पनी 

पूछताछ से ये बात सामने ये है कि शैलेंद्र जो दिल्ली की एक डेटा मैनेज करने वाली कम्पनी मनी मंत्रा में काम करता है वो अवैध तरीक़े से इस गिरोह को पैसे लेकर क्रेडिट कार्ड धारकों का डेटा बेचता है। मनी मंत्रा कई महत्वपूर्ण बैंकों का डेटा सम्भालने का काम करती है।

गिरफ़्तार अभियुक्तों के क़ब्ज़े से कई बैंकों के क़रीब 50,000 कस्टमर्ज़ का डेटा बरामद हुआ है। इसी डेटा के आधार पर यह गिरोह कस्टमर्ज़ को काल करके OTP ले लेता था फिर उनके अकाउंट्स में सेंध लगाकर उसे Mobikwik के इसी ठगी के लिए बनाए गए वॉलेट में कस्टमर्ज़ का पैसा ट्रांसफर कर लेते थे।

यह भी पढ़ें  #लखनऊ : गर्मी का बहाना बना कर सड़क के साथ चौकी से भी नदारद रहने लगे पुलिसकर्मी!

उसके बाद ये पैसा कई अन्य अकाउंट्स में ट्रांसफर करके निकाल लेते थे। गिरफ़्तार अभियुक्तों के पास से City bank, ICICI, Axis bank, Indusind, RBL आदि बैंकों से सम्बंधित कस्टमर्ज़ डेटा व कई अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बरामद हुए है। इन्हीं लोगों द्वारा ठगे गए NDRF में नियुक्त एक उप निरीक्षक द्वारा थाना कविनगर पर अभियोग पंजीकृत कराया गया था।

ये लोग हुए गिरफ्तार 

गिरफ्तार लोगों में 1- बलदेव सिंह तोमर, पिलखवा हापुर, 2- संजीत@ संदीप , महेंद्रा एंकलेव, शास्त्री नगर, ग़ाज़ियाबाद, 3-तपेस्वर, शास्त्री नगर , ग़ाज़ियाबाद और 4-गजेंद्र,शास्त्री नगर ग़ाज़ियाबाद शामिल हैं।

(यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक ट्विटर पर और व्हाट्सअप भी फॉलो करें)    

Related News

Videos