वो महिला IPS जिसने मुंबई अंडरवर्ल्ड को घुटनों पर ला दिया

वो महिला IPS जिसने मुंबई अंडरवर्ल्ड को घुटनों पर ला दिया

यूं तो देश में तमाम महिला आईपीएस के बारे में हम सुनते हैं और उनके देखते हैं जो लेडी सुपरकॉप के नाम से जानी जाती हैं। लेकिन हम आज आपको एक ऐसी लेडी आईपीएस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी हनक से मुंबई का अंडरवर्ल्ड भी थर्राता था। मुंबई अंडरवर्ल्ड माफियाओं को घुटने पर ला देने वाली इस आईपीएस का नाम मीरा बोरवंकर है। मीरा बोरवंकर के जीवन पर आधारित मर्दानी फिल्म बनाई गई जिसमें रानी मुखर्जी ने मीरा बोरवंकर का किरदार निभाया था। ये फिल्म साल 2014 में आई थी।

मीरा बोरवंकर महाराष्ट्र कैडर की पहली महिला IPS अफसर हैं। मीरा 1981 बैच की IPS अधिकारी हैं और मीरा को ‘लेडी सुपरकॉप’ के नाम से भी जाना जाता है। मीरा मूल रूप से पंजाब के फाजिल्का जिले की रहने वाली हैं। उनके पति अभय बोरवंकर रिटायर्ड IAS अधिकारी हैं।

मीरा बोरवंकर के पिता ओपी चड्ढा BSF में थे। उनकी पोस्टिंग फाजिल्का में थी इसी वजह से मीरा ने मैट्रिक तक की शिक्षा फाजिल्का में ली। इसके बाद 1971 में उनके पिता का ट्रांसफर हो गया और उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई जालंधर से की।

 ये भी पढ़ें: सवालों के घेरे में घिरे IPS नितिन तिवारी को मिलेगा गोल्ड मेडल?

आईपीएस बनने के बाद मीरा बोरवंकर की तैनाती महाराष्ट्र के तमाम बड़े शहरों की कमान सौंपी गई। मीरा ने इन शहरों से न सिर्फ छोटे-मोटे अपराधियों का खात्मा किया बल्कि अंडरवर्ल्ड की कमर तोड़कर रख दी।

IPS मीरा ने मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन और डी कंपनी के सरगना दाऊद इब्राहिम से लेकर छोटा राजन गैंग के कई गुर्गों को अबतक सलाखओं के पीछे पहुंचा चुकी हैं। मीरा जलगांव सेक्स रैकेट के खुलासे के बाद खासा सुर्खियों में आईं थीं। दरअसल साल 1994 में उनकी अगुवाई में पुलिस ने एक बड़े सेक्स रैकेट का खुलासा किया था।

 ये भी पढ़ें: #Kanpur जब कचहरी में बाइक छोड़कर भागे दारोगा, जमकर हुई पिटाई

इस रैकेट में स्कूल की बच्चियों से लेकर कॉलेज की लड़कियों तक को देह व्यापार के गोरखधंधे में धकेलने की बात सामने आई थी। इस रैकेट के खुलासे के बाद मीरा देशभर की मीडिया में सुर्खियों में छा गईं थीं। साल 2014 में आई रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म ‘मर्दानी’ मीरा बोरकंर के जीवन से ही प्रेरित थी।

(यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक ट्विटर पर और व्हाट्सअप भी फॉलो करें)

Related News

Videos