‘Guinness World Records’ में दर्ज हुआ महाकुंभ 2019…

‘Guinness World Records’ में दर्ज हुआ महाकुंभ 2019…

यूपी के प्रयागराज में दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला कुंभ आज अपने अंतिम पड़ाव पर है। बता दें, आज यानि महाशिवरात्रि के दिन शाही स्नान के साथ कुंभ का समापन हो जाएगा। इस बार कुंभ मेले ने कई रिकार्ड बनाए हैं जिसकी वजह से अब ये गिनीज बुक में भी दर्ज हो चुका है।

जानकारी के मुताबिक कुंभ मेले को इन तीन बातों के लिए गिनीज रिकार्ड्स में दर्ज किया गया है।

पहला
इसमें सबसे बड़ा यातायात और भीड़ प्रबंधन योजना शामिल है। बताया जा रहा है बेहतर पुलिसिंग और सुरक्षा व्यवस्था के जरिये इस बार भीड़ पर काबू पाया गया है। साथ ही किसी भी तरह की अनहोनी नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें: महिला ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, परिजनों ने हत्या की जताई आशंका

दूसरा

10,000 सफाईकर्मियों ने एकसाथ सफाई करके विश्व रिकॉर्ड बनाया है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के ऋषिराज ने बताया कि उनके मानकों के अनुसार 7021 सफाईकर्मी अगर एक जगह सफाई कर दें तो वह रिकॉर्ड होगा। एक साथ कई जगह सफाई का यह पहला मामला है।

तीसरा

प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले में 1 फरवरी को विश्व रिकार्ड दर्ज किया गया। कुंभ मेला क्षेत्र के सेक्टर 1 में हजारों की संख्या में 8 घंटे तक लगातार छात्र-छात्राएं और आम नागरिकों ने पेंट माई वाल के तहत अपने हाथों के रंग-बिरंगे छाप से ‘जय गंगे’ थीम की पेंटिंग बनाई। इस दौरान गिनीज विश्व बुक रिकार्ड के निर्णायक मंडल के प्रमुख ऋषिनाथ की टीम ने पूरे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग में लगे रहे। मेला प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इसके पहले सियोल (साउथ कोरिया) में 4675 लोगों के एक वाल पर पेंटिंग करने का रिकॉर्ड था।

(यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुकऔर ट्विटरपर भी फॉलो करें)

Related News

Videos