सुरक्षा ही नहीं… भूखों का पेट भी भर रही है कुंभ पुलिस

सुरक्षा ही नहीं… भूखों का पेट भी भर रही है कुंभ पुलिस

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुम्भ मेला में तत्पर पुलिसकर्मी आये हुए श्रद्धालुओं की हर स्तर पर सुरक्षा और सुविधा को लेकर मुस्तैद हैं, इसी कड़ी में पुलिसकर्मी न केवल सुरक्षित कुम्भ के लिए कार्यरत हैं, बल्कि बुजुर्गों, महिलाओं की सहायता करते हुए भी देखे जा रहे हैं।

कुंभ मेले में 24 घंटे लोगों के लिए तत्पर खड़ी है पुलिस:

कुंभ मेले में बड़ी संख्या में लोग स्नान के लिए शामिल हो रहे हैं वो चाहे अमीर हो या गरीब। वहीं कुंभ पुलिस भी जात पात, ऊँच नीच और अमीरी गरीबी न देख कर श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सहायता में लगी हुई है। इसी कड़ी में एक फोटो सामने आया है, जिसमें कुंभ पुलिस महिला को चाय और पकौड़ियाँ खिला रहे हैं।

ये भी पढ़ें: कुशीनगर शराबकांड: IG जय नारायण सिंह ने लाइन हाजिर किया पूरा थाना

हाथ जोड़ें पुलिसकर्मी के सामने खड़ी महिला ये देख पुलिस कर्मी के लिए कृतज्ञता महसूस कर रही होगी, शायद यहीं वजह हैं कि उसकी आँखों में उम्मीद और चेहरे पर मुस्कान नजर आ रही है। बता दें कि कुंभ में आने वाली करोड़ो की भीड़ को संभालने के लिए पुलिस 24 घंटे उनकी सेवा और सुरक्षा में तत्पर खड़े रहे, ताकि आये सुरक्षित और सहज रहे।

सुरक्षा ही नहीं, सहारा भी दे रही कुंभ पुलिस:

संगम स्नान के लिए आये श्रद्धालुयों को पुलिस ने हर स्तर पर सहायता दी, वो चाहे रेलवे स्टेशन पर पहुंचे बुजुर्गों का सामान उठाकर उनकी मदद करनी हो, या भीड़ की स्थिति न बने इसके लिए जगह जगह पर मुस्तैदी रखनी हो, या फिर बिछड़ी महिलाओं और बच्चों को उनके परिजनों से मिलाना हो, या किसी गरीब या बुजुर्ग को भोजन करवाना हो।

ये भी पढ़ें: सुरक्षा ही नहीं, सहारा भी दे रही कुंभ पुलिस…

कठिन परिस्थितियों में सिर्फ पुलिस ही मैदान में डटी रह सकती है, ये कुम्भ मेले में उनकी कार्यशैली को देख कर समझा जा सकता है, जहाँ वे अपने फर्ज को पूरी ईमानदारी और लगन से निभा रहे हैं।

(यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो करें)      

Related News

Videos