logo

‘अय्याशियों का अड्डा’ बन चुकी जेलों को सुधारेंगे आनंद कुमार

आईपीएस आनंद कुमार

‘अय्याशियों का अड्डा’ बन चुकी जेलों को सुधारेंगे आनंद कुमार

बीते एक लम्बे समय से उत्तर प्रदेश की जेलों से जैसी ख़बरें बाहर आई हैं, उन्होंने पहले से ख़राब चल रही यूपी पुलिस की छवि को और बिगाड़ने का ही काम किया है। बीते समय में कई ऐसी ख़बरें सामने आयीं, जिन्होंने साबित कर दिया कि, उत्तर प्रदेश में जेलें अपराधियों के लिए सजा नहीं बल्कि, अय्याशी का अड्डा बन चुकी थीं। गौरतलब है कि, प्रदेश की जेलों से एक के बाद हैरान करने वाली तस्वीरें और ख़बरें सामने आ रही थीं, इसके बाद भी ADG जेल चंद्र प्रकाश पर कार्रवाई नहीं हो रही थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों के भीतर जेल के अंदर ही कुछ रक्तरंजित घटनाओं ने प्रदेश की जेलों के अंदरूनी हालात की एक बदरंग तस्वीर पेश कर दी थी, जिसके बाद सरकार ने शुक्रवार को प्रशासनिक फेरबदल करते हुए सूबे के ADG लॉ एंड आर्डर आनंद कुमार को प्रदेश के जेलों को सुधारने की जिम्मेदारी दी गयी है, शुक्रवार को हुए फेरबदल में ADG L&O को DG जेल बनाया गया है।

प्रदेश की जेलों को सुधारेंगे DG जेल आनंद कुमार:

शुक्रवार को उत्तर प्रदेश शासन ने प्रशासनिक फेरबदल करते हुए आईपीएस आनंद कुमार को DG जेल नियुक्त किया है। इससे पहले वे सूबे के ADG लॉ एंड आर्डर पद पर तैनात थे। गौरतलब है कि, आनंद कुमार सूबे के तेज-तर्रार अधिकारियों में गिने जाते हैं। ज्ञात हो कि, बीते कई दिनों से प्रदेश की जेलों में कैदियों को मिलने वाली सुविधाओं की खबर और झलक दोनों देखने को मिली थी। जहाँ अपराधी धनबल के दम पर जेलों में सजा काटने के बजाय जेलों में फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएँ ले रहे थे।

ये होंगी प्राथमिकतायें:

  • DG जेल बनाये जाने के बाद आनंद कुमार ने कहा कि, मुझे महत्वपूर्ण जिम्मेदार सौपी गई है।
  • उसका निर्वाह करना मेरी जिम्मेदारी है।
  • जेल में कानून-व्यवस्था से किसी को भी खिलवाड़ करने नहीं दिया जायेगा।
  • वो खुद सभी जेलों का दौरा करेंगे।

घटना होने पर मौके पर पहुंचे अफसर:

  • आनंद कुमार⁠⁠⁠⁠ ने आगे कहा कि, जेल में किसी भी तरीके की घटना होने पर अफसरों को मौके पर पहुंचना होगा।
  • लापरवाही पर जिम्मेदार पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
  • एडीजी जेल बनाये गए आनंद कुमार यूपी कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।
  • योगी सरकार ने प्रदेश में बढ़ते अपराधों पर लगाम लगाने को लेकर 8 जुलाई 2017 को आईपीएस अधिकारी आनंद कुमार का स्थान्तरण एडीजी मेरठ ज़ोन के पद से एडीजी लॉ एंड आर्डर के पद पर किया था।

ये भी पढ़ें: बलिया : 420 पेटी अवैध शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

(यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक ट्विटर पर और व्हाट्सअप भी फॉलो करें)

Related News

Videos