अब अपने हक के लिए लड़ना सीख गई हैं महिलाएं…

अब अपने हक के लिए लड़ना सीख गई हैं महिलाएं…

माना कि पिछले कुछ वक्त में महिलाओं के खिलाफ हुए अपराध लगातार सुर्ख़ियों में बने हुए हैं। एक तरफ ये कहा जा सकता है कि महिला अपराध के मामलों में इजाफा हुआ है, तो ये भी कहा जा सकता है कि महिलाओं के खिलाफ अपराध तो पहले भी होते थे, लेकीन अब इन मामलों में महिलाएं खुल कर आवाज उठाने लगी हैं।

अपराध के खिलाफ महिलाएं उठाने लगी हैं आवाज

दरअसल, पहले महिलाएं घरेलु हिंसा, छेड़छाड़ या दुष्कर्म जैसे मामलों में चुप्पी साध लेती थीं और वारदात पुलिस तक पहुँच ही नहीं पाती थी लेकिन यूपी पुलिस विभाग ने महिलाओं में आत्मविश्वास के साथ ही विभाग की कार्यशैली पर भरोसा करने के लिए प्रेरित किया, यहीं वजह है कि अब महिलाएं/युवतियां ऐसे मामलों में यूपी पुलिस की महिला सुरक्षा से जुडी इकाइयों जैसे 1090, 181 और महिला थानों में शिकायत दर्ज करवाती है।

ये भी पढ़ें: महिला सुरक्षा अभियान: महराजगंज पुलिस ने छात्राओं को किया जागरूक

1090, 181 और महिला थानों पर तीन गुना बढ़ी घरेलु हिंसा की शिकायतें:

मिले आंकड़ों के मुताबिक़ विमेन पावर हेल्प लाइन, 181 टोल फ्री नम्बर और महिला थानों में घरेलु हिंसा से जुडी शिकायतों की तीन गुना बढ़ोतरी हुई है। यूपी पुलिस की इन सभी सेवाओं के जरिये महिलाएं आसानी से शिकायतें दर्ज करवा सकती हैं।

घरेलु हिंसा के आंकड़े:

महिला थाने में साल 2016 में 180 घरेलू हिंसा से जुड़े मामलों की शिकायत दर्ज की गयी तो वहीं साल 2017  में आंकड़ा बढ़ कर 207 हो गया। इतना ही नहीं साल दर साल ऐसे मामलें पुलिस की जानकारी में आते जा रहे हैं। जिसमें साल 2018 में 229 और साल 2019 में अब तक इन छह महीनों में 112 मामले प्रदेश के महिला थानों में दर्ज किये गये हैं।

वहीं बात अगर आशा ज्योति केन्द्रों की करें तो साल 2016 में 118, 2017 में 380, 2018 में 839 और साल 2019 में इन छह महीनों में 178 शिकायतों दर्ज हुईं हैं।

यूपी पुलिस के प्रयासों की देन

पिछले कुछ वक्त से ऐसे कई मामलें सामने आए हैं, जिससे पता चलता है कि महिलाओं ने अपने ऊपर होने वाले जुल्म के खिलाफ आवाज उठानी सीख की है। महिलाएं अब चुप नहीं रहती हैं। यह महिलाओं में बढ़ी जागरूकता और यूपी पुलिस की इस ओर किये जाने वाले प्रयासों की देन है।

 (यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक ट्विटर पर और व्हाट्सअप भी फॉलो करें) 

Related News

Videos