logo

सीओ से लेकर सिपाही तक समझ रहे CCTNS की बारीकियां

सीओ से लेकर सिपाही तक समझ रहे CCTNS की बारीकियां

यूपी पुलिस समय के साथ हाईटेक होती जा रही है, कार्बाइन चलाने वाले हाथ अब कम्प्यूटर भी उतनी ही तेजी से चला रहे है। पुलिस महकमे को हाईटेक करने के लिए इन दिनों सीओ से लेकर थाने तक के मुंशी को क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम (सीसीटीएनएस) की ट्रेनिंग दी जा रही है। सीसीटीएनएस के जरिये प्रदेश के किसी भी थाने में हुए अपराधों से जुड़ी तमाम जानकारी सिर्फ एक क्लिक में मिल जाएगी। इस प्रणाली के प्रयोग से न सिर्फ अधिकारियों को सहूलियत मिलेगी बल्कि इलाके में होने वाले आपराधिक घटनाओं पर सीधी नजर रहेगी।

अब ऑनलाइन भी उपलब्ध होगी विवेचना

वाराणसी के एसएसपी आंनद कुलकर्णी ने बताया कि इस योजना के तहत अब सभी अपराधों की विवेचना कंप्यूटरीकृत कर दी जाएगी। इस प्रणाली के अंतर्गत अपराधी का रिकार्ड ऑनलाइन कर दिया जाएगा, ताकि अपराध संबंधी सभी जानकारी देश के किसी भी हिस्से में देखी जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने डिजिटल पुलिस पोर्टल की शुरुआत इसी उद्देश्य से की थी। कार्यशाला के दौरान विवेचक को निर्धारित रोस्टर के मुताबिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्ति अज्ञात शव, अप्राकृतिक मृत्यु, गुमशुदगी आदि की ऑनलाइन समीक्षा, घरेलू साक्ष्य, किरायेदार और कर्मचारी का सत्यापन करने आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया जा रहा है।

जाने, सीसीटीएनएस योजना के बारे में:

बता दें कि सीसीटीएनएस एक महत्वकांक्षी योजना है। मुबंई हमले के बाद इसपर विचार किया गया और वर्ष 2009 में गृह मंत्रालय ने इसकी स्वीकृति प्रदान की। इसके तहत देश के 15 हजार थानों और पांच हजार पुलिस अफसरों के कार्यालय को जोड़ना था। हालांकि अब इसकी संख्या बढ़ गई है।

एक क्लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी:

इस योजना के पूरा होने के बाद पुलिस काफी हद तक हाईटेक हो जाएगी। इसमें एफआईआर, अनुसंधान की स्थिति, आरोप-पत्र, अपराधियों की लिस्ट और चोरी गए सामान तक का जिक्र होगा। सीसीटीएनएस में लगे साफ्टवेयर के जरिए दूसरे थाना के केस और उसमें शामिल अपराधियों के बारे में एक क्लिक पर पूरी जानकारी मिल जाएगी। एक तरह से इस योजना के तहत क्राइम और क्रिमिनल का नेशनल डाटा बेस तैयार होगा।

(यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक ट्विटर पर और व्हाट्सअप भी फॉलो करें)

Related News

Videos