logo

सातवीं यूपी पुलिस वार्षिक मलखंभ प्रतियोगिता का आज होगा समापन

सातवीं यूपी पुलिस वार्षिक मलखंभ प्रतियोगिता का आज होगा समापन

वाराणसी। 34वीं वाहिनीं पीएसी में सातवीं उत्तर प्रदेश पुलिस वार्षिक मलखंभ प्रतियोगिता 2019 का शनिवार को शानदार आगाज हुआ था। इस मौके पर प्रदेश के अलग-अलग शहरों से आईं विभिन्न टीमों ने प्रतियोगिता में शिरकत की। आज इस प्रतियोगिता का समापन भी बड़े ही शानदार तरीके से होगा।

आज होगा समापन 

इस प्रतियोगिता के दौर में प्रतिभागियों ने हैरतंगेज करतब दिखाकर लोगों को रोमांचित कर दिया। एक खंभे के सहारे 8 से 10 पीएसी जवानों की टोली अलग-अलग करतब कर रही थी।

उद्घाटन वाले दिन पुलिस महानिरीक्षक विजय सिंह मीणा ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने परेड की सलामी भी ली। प्रतियोगिता 10 जून यानी की आज समाप्त हो जायेगी।

मलखम्भ की है अलग पहचान 

भारत के पारम्परिक खेल में शामिल मलखम्भ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान मिली हुई है। इसके माध्यम से खिलाड़ी लकड़ी के एक उर्ध्व खम्भे या रस्सी के ऊपर तरह-तरह के करतब दिखाकर लचीलेपन, कौशल और साहस का प्रदर्शन करते हैं। यह खेल, खिलाड़ी की शारीरिक ताकत, सहनशक्ति, गति, धैर्य और न्यूरो-मस्कुलर समन्वय में सुधार करने में सहयोग करता है।

यह भी पढ़ें : पुलिस विभाग के इस तोहफे से पुलिसकर्मियों के चेहरे पर खिलेगी मुस्कान

सह आयोजन सचिव/सेनानायक विनोद कुमार मिश्र  ने जवानों का हौसला बढ़ाया। कहा कि अपराध के बढ़ते ग्राफ और दिनों दिन काम का बोझ बढ़ने से पुलिसकर्मी तनाव भरी जिंदगी जी रहे हैं। ऐसे में खुद को तनाव मुक्त रखने के लिए पुलिसकर्मी अब मलखम्भ के जरिये तनाव प्रबंधन की कला सीख रहे हैं।

प्रतियोगिता के दूसरे दिन वाराणसी , प्रयागराज, आगरा, बरेली, मेरठ, कानपुर एवं पश्चिमी जोन के खिलाड़ियों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। इसमें आगरा एवं पश्चिमी जोन के खिलाड़ियों ने दबदबा कायम किया।

(यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक ट्विटर पर और व्हाट्सअप भी फॉलो करें)    

Related News

Videos