PAC महिला बटालियन में साढे़ तीन हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

PAC महिला बटालियन में साढे़ तीन हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

उत्तर प्रदेश पीएसी में महिला बटालियन के गठन की कवायद तेज हो गयी है। इसके लिए सीएम को प्रस्ताव भी भेजा गया है। बता दें कि महिला बटालियन के नाम भी तय हो गये हैं। झलकारी बाई, अवंतिबाई और ऊदादेवी के नाम से महिला बटालियन का गठन होगा, जिसके लिए तीन जिलों में साढ़े तीन हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती की जानी है। इनमे गोरखपुर, लखनऊ पर बदायूं का नाम शामिल है।

सीएम योगी को भेजा गया पीएसी महिला बटालियन के लिए प्रस्ताव:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के बाद पीएसी में महिला बटालियन के गठन की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए गृह मंत्रालय ने सीएम योगी को प्रताव भेजा है, जिसने पदों के सृजन को लेकर अनुरोध किया गया। भविष्य में सुरक्षा व कानून-व्यवस्था की चुनौतियों को देखते हुए भी इस बटालियन की जरूरत महसूस की गयी है।

महिला बटालियन के लिए साढ़े तीन हजार से ज्यादा पद:

गृह विभाग ने तीन महिला बटालियन के लिए 3786 पद सृजित करने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री के पास भेजा है।इन पदों पर फिलहाल नागरिक पुलिस में भर्ती होने वाली महिला सिपाहियों से ही भर्ती करने का प्रस्ताव है। वहीं तीन महिला बटालियन के नाम भी तय हैं। दरअसल, विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में भी भाजपा ने झलकारीबाई, अवंतीबाई व ऊदादेवी के नाम से पीएसी की तीन महिला बटालियन बनाने की बात कही थी।

ये भी पढ़ें: सोनभद्र नरसंहार: मुख्य आरोपी का पुलिस कस्टडी से वीडियो हुआ वायरल

इन तीन जिलों में महिला बटालियन का होगा सेंटर:

इस बटालियन की स्थापना लखनऊ, गोरखपुर व बदायूं में की जाएगी। गोरखपुर व बदायूं में जमीन की तलाश भी कर ली गई है।  एक बटालियन के लिए करीब 70 से 100 एकड़ जमीन की जरूरत होती है। शासन ने गोरखपुर में जिला प्रशासन से 70 एकड़ जमीन की मांग की थी। तलाशी के बाद राजस्व विभाग ने फर्टिलाइजर में 70 एकड़ जमीन का प्रस्ताव डीएम के पास भेजा था। डीएम ने इस पर सहमति जताते हुए प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। लखनऊ में इसके लिए जमीन सदर, सरोजनीनगर और मोहनलालगंज तहसील क्षेत्र में सड़क से सटे इलाकों में तलाशी जा रही है। इन तीनों तहसीलों के उप जिलाधिकारियों को जल्द से जल्द जमीन तलाशने का निर्देश दिया गया है।

 (यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक ट्विटर पर और व्हाट्सअप भी फॉलो करें) 

Related News

Videos