थर्मल प्रिंटर से चालान काटेगी लखनऊ पुलिस, हुई शुरूआत

थर्मल प्रिंटर से चालान काटेगी लखनऊ पुलिस, हुई शुरूआत

राजधानी लखनऊ की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए एसएसपी कलानिधि नैथानी खुद सड़कों पर उतर गए हैं। एसएसपी चौराहों पर खुद खड़े होकर नियम तोड़ने वाले लोगों का चालान करवा रहे हैं। उन्होंने इसकी शुरूआत लखनऊ पुलिस लाइन से की और फिर बाद में हजरतगंज चौराहे पर पहुंच गए। ट्रैफिक पुलिस को 193 थर्मल प्रिंटर दिए गए हैं जिससे मौके पर ही चालान की रसीद जुर्माना भरवाया जा रहा है। शुक्रवार से थर्मल प्रिंटर से चालान की शुरूआत की गई है।

मालूम हो कि, बीती रात डीजीपी ओपी सिंह ने हजरतगंज थाने का निरीक्षण कर यातायात नियमों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे। इसके साथ ही नियमों का पालन न करने वाले लोगों पर सख्ती करने के लिए कहा था। ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को 193 थर्मल प्रिंटर दिए गए हैं। इसके जरिए अब ट्रैफिक पुलिस किसी का भी चालान काटकर तुरंत रसीद देकर जुर्माना भरवाएगी। राजधानी में शुक्रवार से इसकी शुरूआत हो गई है। वहीं थर्मल प्रिंटर से होने वाले चालान की रसीद तुरंत चालक को देकर उससे जुर्माने की रकम भरवाई जाएगी।

ये भी पढ़ें: #बहराइच : रिश्वतखोर सिपाही ने खाकी को किया शर्मसार, हुआ निलंबित

शहर में बिना हेलमेट फर्राटा भरने वालों को अब 500 रुपये जुर्माने के तौर पर देना होगा। इसके साथ ही वन-वे रोड और सीट बेल्ट न लगाने वालों पर भी भारी जुर्माना होगा। जानकारी के मुताबिक बार-बार नियम तोड़ने पर ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा और जुर्माना भी लगाया जाएगा। पेट्रोल पंप पर अब बिना हेलमेट के पेट्रोल नहीं मिलेगा और अगर कोई ऐसा करते हुए पकड़ा जाएगा तो उसका चालान किया जाएगा। जल्द ही पुलिस कर्मियों को एटीएम स्वैपिंग मशीन भी दी जाएगी जिससे अगर चालक के पास कैश नहीं है तो एटीएन के जरिए जुर्माना भर सके।

इनपुट- सलमान

(यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक ट्विटर पर और व्हाट्सअप भी फॉलो करें)    

Related News

Videos