J&K से अब तक 180 कैदी यूपी किए गए शिफ्ट, आगे भी कवायद जारी

J&K से अब तक 180 कैदी यूपी किए गए शिफ्ट, आगे भी कवायद जारी

जम्मू कश्मीर से धारा 370 में बदलाव होने के बाद से वहां की जेलों में कैद बंदियों को लगातार देश के विभिन्न राज्यों में शिफ्ट किया जा रहा है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में भी वहां से बंदियों को लाया जा रहा है। और आगे भी अभी बंदियों को लाने के लिए कवायद जारी है। जिसके लिए प्रशासनिक अधिकारी लगातार शासन से संपर्क में बने हुए हैं।

अब तक इतने कैदी आ चुके

बीते दिन भी 30 बंदियों को आगरा की सेंट्रल जेल में शिफ्ट किया गया है। बता दें कि अब तक 180 बंदियों को यूपी की जेलों में शिफ्ट किया जा चुका है।

यह है पूरी जानकारी

गौरतलब है कि नौ अगस्त को जम्मू-कश्मीर से 26 बंदियों की पहली खेप आगरा की सेंट्रल जेल लाई गई थी। इसके बाद प्रयागराज की नैनी जेल में 20, लखनऊ जेल में 24, अंबेडकरनगर जेल में 30, वाराणसी जेल में 30 व बरेली जेल में 20 बंदियों को स्थानान्तरित किया गया था। बीते दिन आगरा सेंट्रल जेल में 30 और बंदियों को निरुद्ध कराया गया, जिसके बाद यहां जम्मू-कश्मीर के कुल बंदियों की संख्या 56 हो गई है।

यह भी पढ़ें : J&K से उप्र में और बंदियों को लाने की कवायद शुरू

जारी हुआ सिलसिला

आपको बताते चलें कि जम्मू-कश्मीर में गड़बड़ी करने वालों की धरपकड़ तेज होने के बाद वहां के बंदियों को दूसरे राज्यों की जेलों में स्थानान्तरित करने का सिलसिला शुरू हुआ था। कारागार मुख्यालय ने जेलों के भीतर भी कई बंदियों की निगरानी बढ़ाई है। दरअसल, उत्तर प्रदेश की 71 जेलों में एक लाख से अधिक बंदी निरुद्ध है।

जेलों में बंद हैं इतने कैदी

बता दें कि मुरादाबाद, जौनपुर व ललितपुर जेलों में तो सबसे अधिक क्षमता से चार गुना ज्यादा कैदी हैं। मथुरा व सहारनपुर जेलों में क्षमता से तीन गुना अधिक बंदी हैं। यही वजह है कि उत्तर प्रदेश की जेलों में जम्मू-कश्मीर से एक बार में अधिक संख्या में बंदियों को नहीं लाया जा रहा है।

(यूपी पुलिस की हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक ट्विटर पर और व्हाट्सअप भी फॉलो करें)

Related News

Videos